आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधानों का सामना करते हुए, मैक ने बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाई

ऐसे बाजार में जहां मांग आपूर्ति से अधिक है, मैक ट्रकस अभी भी कैनेडा और उत्तरी अमेरिकी बाजारों में अपनी समग्र हिस्सेदारी बढ़ाने में सफल रहा है।

वार्ड के आंकड़ों के मुताबिक कैनेडा में मैक का श्रेणी 8 मार्केट शेयर इस साल अगस्त में करीब 1 फीसदी बढ़कर 7.2 फीसदी हो गया। सेल्स एवं कमर्शियल गतीविधियों के सीनियर वाइस-प्रेसिडेंट जोनाथन रैंडल के मुताबिक, अमेरिका/कैनेडा साझे बाजार में मैक का विकास करीब आधा फीसदी रहा। वह स्टीव जुगोविच रीजनल वाइस-प्रेसिडेंट, कैनेडा के साथ न्यूकॉम मीडिया के एडीटरों को कैनेडा के बाजार पर अपडेट प्रदान कर रहे थे।

मैक एम.डी. मीडीयम-ड्यूटी ट्रक। (तस्वीरः मैक ट्रक)

नया एम.डी. ट्रक पेश करने के साथ भी मीडीयम-ड्यूटी क्षेत्र में मैक ने अपनी हिस्सेदारी को लगभग 3 प्रतिशत करने में कामयाबी हासिल की है।

रैंडल ने कहा, “हम एक साल के भीतर ही बाजार में शून्य से 3 प्रतिशत की हिस्सेदारी तक पहुंच गए हैं।” उन्होंने कहा कि यदि एम.डी. को एयर ब्रेक के बिना खरीदा जा सकता तो यह और अधिक होती, जिससे इसे बड़ी संख्या में ड्राइवरों द्वारा चलाया जा सकता था।

दुर्भाग्य से, मैक ने भी, अन्य सभी ओ.ई.एम. की तरह प्रमुख कलपुर्जों – प्लास्टिक रेजिन से लेकर माइक्रोप्रोसेसरों तक – की कमी के कारण उत्पादन में गिरावट देखी है। और रैंडल को इस समस्या का कोई अंत नहीं दिखता।

उन्होंने कहा, “इस साल के शेष महीनों और अगले साल तक की मांग बहुत अधिक है। लेकिन सप्लाई के दबाव और गड़बड़ी के कारण हमें लगता है कि यह स्थिति आने वाले लंबे समय तक बनी रहेगी। पहली तिमाही में ऐसा लग रहा था कि इस साल के अंत तक स्थिति में सुधार होगा। लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता गया, हमें एहसास हुआ कि ऐसा नहीं होने वाला… हमें लगता है कि यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहेगी।”

रैंडल ने कहा कि ट्रक निर्माताओं के लिए हर दिन नई तंगी और चुनौतियां सामने आती हैं। लेकिन उन्होंने कहा कि वोल्वो समूह का हिस्सा बनने से कंपनी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कलपुर्जों को हासिल करने और अपनी अंतरराष्ट्रीय क्रय शक्ति बढ़ाने में मदद मिली है। दूसरी कतार के आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करने में इसकी निकटता बढ़ी है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि पहले स्तर के आपूर्तिकर्ताओं के पास सामान कम हो तो उनसे आपूर्ति को बढ़ाया जा सके।

रैंडल ने कहा कि क्षतिग्रस्त ट्रकों के लिए कलपुर्जों की खरीद को प्राथमिकता दी जाती है, भले ही उन ट्रकों को मरम्मत के लिए फैक्टरी में क्यों न लाया जाना हो। उन्होंने कहा, “हम हमेशा क्षतिग्रस्त ट्रक को पहले रखते हैं।”

इस बीच, जो ग्राहक निर्माण स्लॉट को प्राप्त करने में असमर्थ हैं, वे ट्रेड-इन साईकल का विस्तार कर रहे हैं या अपनी लीज़ के अंत समय तक की प्रतीक्षा कर रहे हैं। रैंडल ने कहा, “हमें लगता है कि हमारे डीलर अपने ग्राहकों के साथ काम करने में रचनात्मक और लचीले हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनके ग्राहक अभी भी अपने ग्राहकों की मांगों को पूरा करने में सक्षम हैं।”

मैक के लोकप्रिय एंथम हाईवे ट्रैक्टर ने श्रेणी 8 सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने में मदद की है। (फोटोः मैक ट्रक)

रैंडल ने कहा कि सबसे अधिक मांग लोन्गहाल ट्रैक्टरों की है, जो अमेरिका और कैनेडा में इस साल नए ट्रकों की रजिस्ट्रेशन का 48 प्रतिशत रही, जो पिछले साल की तुलना में 42 प्रतिशत अधिक है। हालांकि, निर्माण ट्रकों की मांग भी अधिक रही, भले ही गतिविधि वाणिज्यिक निर्माण से बदलकर आवासीय निर्माण में स्थानांतरित हो गई है।

मैक इस साल कैनेडा में अपनी 100वीं वर्षगांठ मना रहा है, और डीलरों एवं ग्राहक स्थानों पर विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।

ज़ुगोविच ने कहा, “यह एक बड़ी उपलब्धि है, और हम बहुत अच्छी तरह अगले 100 सालों का जश्न मनाने की स्थिति में हैं।”

ज़ुगोविच बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के बारे में उत्साहित हैं, जिसमें टोरंटो में रोजर्स सेंटर का संभावित पुनःनिर्माण शामिल है, जहां उन्हें उम्मीद है कि मैक ट्रक्स एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

रैेंडल ने कहा कि जब मैक यहां अपनी दूसरी शताब्दी में प्रवेश कर रहा है, प्रौद्योगिकी की प्रगति में तेजी आने वाली है। उन्होंने कहा कि अब 95 प्रतिशत मैक एंथम ट्रक ऑटोमेटेड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ खरीदे जा रहे हैं, जो 20 साल पहले तक अकल्पनीय था।

तकनीकी प्रगति के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, “यह पिछले 100 वर्षों में लगातार गती से बढ़ रही है। मुझे लगता है कि प्रौद्योगिकियों को अपनाने और आगे बढ़ाने की गति बढ़ती जा रही है और जो लागू करने में पहले 25 साल लगते थे उसमें अब पांच या 10 साल का समय लगता है।”