ई.एल.डी. का पूर्ण कार्यान्वयन 1 जनवरी, 2023 तक स्थगित

फैडरल इलेक्ट्रॉनिक लॉगिंग डिवाईस (ई.एल.डी.) जनादेश का पूर्ण कार्यान्वयन 1 जनवरी, 2023 तक के लिए स्थगित कर दिया जाएगा। पहले इसे 12 जून से लागू किया जाना था।

कैनेडियन काऊंसिल ऑफ मोटर ट्रांसपोर्ट एडमिनिस्ट्रेटर (सी.सी.एम.टी.ए.), जिसके सदस्यों में प्रत्येक प्रोविंस और टैरीटोरीज़ के नियामक शामिल हैं, ने निर्णय को लागू करने की योजनाओं में नवीनतम देरी की घोषणा की। सी.सी.एम.टी.ए. ने कहा कि कार्यान्वयन की तारीख में नवीनतम विस्तार यह सुनिश्चित करेगा कि प्रभावित कैरियरों के पास ई.एल.डी. खरीदने और इंस्टाल करने के लिए बहुत समय होगा।

ओमनीट्रैक्स ई.एल.डी. (तस्वीर: ई.एल.डी.)

कैनेडीयन जनादेश का अनुपालन करने वाले सभी डिवाईस तीन निरीक्षण निकायों में से किसी एक द्वारा प्रमाणित होने चाहिए, जो यह सुनिश्चित करती है कि डिवाईस विभिन्न तकनीकी मानकों को पूरा करते हैं। अब तक 15 अलग-अलग ई.एल.डी. वैंडरों से 22 डिवाईस को अनुमोदन प्राप्त हुआ है।

कैनेडीयन ट्रकिंग अलायंस (सी.टी.ए.) को अब संदेह है कि जनवरी की नई तारीख भी राष्ट्रीय स्तर पर मान्य होगी, क्योंकि चार प्रोविंस- ब्रिटिश कोलंबिया, क्यूबेक, नोवा स्कोशीया और न्यूफाऊंडलैंड – ने अभी तक ई.एल.डी अनिवार्य बनाने के लिए एक विनियम या कानून पेश करना है।

अलायंस ई.एल.डी. के मुख्य समर्थकों में से एक रहे हैं, और उनका कहना है कि सरकारों को जून 2022 की समय सीमा पर कायम चाहिए था। ‘राष्ट्रीय एकता’ के नाम पर सभी के तैयार होने की प्रतीक्षा करना सार्वजनिक सुरक्षा या ट्रकिंग उद्योग के सर्वोत्तम हित में नहीं हो सकता।

सी.टी.ए. के अध्यक्ष स्टीफन लेस्कोअस्की ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “ई.एल.डी. सुरक्षा, फ्लीट और ड्राइवर के प्रदर्शन में सुधार करता है और मौजूदा पेपर लॉगबुक प्रणाली जो कि बोझिल, पुरातन और आसानी से फेरबदल हो सकती है के मुकाबले में एक सस्ता विकल्प है।”

लेकिन, प्राईवेट मोटर ट्रक काउंसिल आफ कैनेडा (पी.एम.टी.सी.) इस देरी के पक्ष में है।

पी.एम.टी.सी. के अध्यक्ष माईक मिलियन ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “हालांकि हम हमेशा ई.एल.डी. विनियमन के पूर्ण समर्थन में हैं, अनुमोदित डिवाईस की कमी के साथ जारी मुद्दों ने जनादेश को बेअसर किया हुआ है, और हालांकि अब हमारे पास 22 अनुमोदन हैं, उद्योग को अपनी पसंद के उपकरण का चयन करने और इसे 12 जून तक अपने फ्लीट में जोड़ने की समय सीमा को लागू करने के लिए आवश्यक साधन नहीं मिले हैं।”