एक सप्ताह के प्रदर्शन के बाद, एंबेसडर ब्रिज फिर से खुला

एक हफ्ते तक चली घेराबंदी के बाद एंबेसडर ब्रिज पर एक बार फिर से यातायात कैनेडा-अमेरिका बाॅर्डर को पार करने लगा है। इतनी लंबी घेराबंदी के कारण ही ओंटारियो की सरकार ने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी।

शुक्रवार बाद दोपहर जारी एक आदेश पर कारवाई करते हुए पुलिस ने रविवार को 25 से 30 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। कैनेडा बाॅर्डर सेवा एजेंसी के मुताबिक यातायात आधी रात से कुछ देर पहले ही बहाल हो गया।

विंडसर के मेयर ड्रू डिलकनस ने एक बयान में कहा, ‘‘आज, एंबेसडर ब्रिज पर, हमारा राष्ट्रीय आर्थिक संकट खत्म हो गया है।‘‘

डेट्रॉइट इंटरनेशनल ब्रिज कंपनी के चंयरमैन मैट मोरोन ने कहा, ‘‘अब हम सभी को इकट्ठा बैठकर एक ऐसी योजना पर काम करना चाहिए जो कैनेडा-अमेरिका कॉरिडोर पर सभी बार्डर क्रॉसिंग की देखरेख और सुरक्षा सुनिश्चित करेगा और यह सुनिश्चित करे कि महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर इस तरह की बाधा फिर कभी मत आए।‘‘

‘‘इस हफ्ते ने दुनिया को दिखा दिया है कि हमारी साझी अर्थव्यवस्था एंबेसडर ब्रिज जैसे क्रॉसिंग पर कितनी निर्भर करती है। यह बहुत महत्वपूर्ण पाइपलाइनें हैं जो हमारी जरूरत की वस्तुओं को हम तक पहुंचाते हैं ताकि हमारे कारखाने काम करना जारी रख सकें, हमारे पड़ोसी काम करना जारी रख सकें और हमारी अर्थव्यवस्थाएं बढ़ती रहें।‘‘

(तस्वीरः सी.बी.एस.ए.)

लेकिन महामारी से संबंधित प्रतिबंधों के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों की चुनौतियां जारी हैं। प्रदर्शनकारियों द्वारा कूट्स,  अल्बर्टा और अमरसेन, मैनिटोबा में यातायात को रोकना जारी रखा, हालांकि पुलिस ने फोर्ट एरी, ओंटारियो में इस सप्ताह के अंत तक प्रदर्शनकारियों को सीमित कर दिया।

हर दिन लगभग 7,000 वाहन एंबेसडर ब्रिज से गुजरते हैं, जिस कारण यह कैनेडा और अमेरिका के बीच सबसे व्यस्त संपर्क है। घेराबंदी के दौरान, अधिकांश ट्रकों को 100 किलोमीटर दूर सर्निया में ब्लूवाटर ब्रिज की ओर मोड़ दिया गया, जहाँ यातायात चार घंटे या उससे अधिक समय की देरी से चल रहा था।

कई आटोमेकर और अन्य व्यवसायों को कलपुर्जों की सप्लाई कम हो जाने के कारण उत्पादन बंद करना पड़ा है।

ओंटारियो के प्रीमियर डग फोर्ड ने शुक्रवार को कहा, ‘‘अभी, 99 प्रतिशत ट्रकर्स हमारे टेबल पर भोजन लाने के लिए काम कर रहे हैं, और यह सुनिश्चित करने के लिए कि कलपुर्जे कारखानों तक पहुंचें। यह ट्रकर्स के प्रतिनिधि नहीं हैं।‘‘ उन्होंने कहा कि एंबेसडर ब्रिज को जाम करने वाले व्यक्तिगत वाहनों में केवल पांच ट्रक शामिल हैं।

ओंटारियो में आपातकाल की घोषणा के साथ, प्रदर्शनकारियों को 100,000 तक का जुर्माना, एक साल की जेल और उनके लाइसेंस की जब्ती का सामना करना पड़ सकता है।

लगभग 400 ट्रक अभी भी प्रदर्शन के दौरान ओटावा शहर को घेरकर बैठे हैं, जो अपने तीसरे सप्ताह में प्रवेश कर रहा है।

अकेले शनिवार को ही राजधानी में 4,000 से अधिक प्रदर्शनकारी थे, और प्रदर्शन के विरोधियों ने भी आज़ादी काफिला प्रदर्शनकारियों का रास्ता रोक दिया जब वह डाऊनटाऊन में प्रवेश करने की कोशिश में थे। पुलिस ने कहा कि आक्रामक और अवैध व्यवहार के कारण उन्हें कानून लागू करने में कठिनाई हुई, लेकिन उन्होंने कहा कि उन्होंने 300 वाहनों और क्यूबेक से आने वाले 20 किलोमीटर की कारों के काफिले को रोक दिया।

ओटावा के पुलिस प्रमुख पीटर सलोली ने कहा कि घेराबंदी को रोकने के लिए 1,800 अधिकारियों की जरूरत है। इस सप्ताह के अंत में, पुलिस ने ओंटारियो प्रांतीय पुलिस और आर.सी.एम.पी. के साथ मिलकर एक एकीकृत कमांड सेंटर की स्थापना की।