ओंटारियो ने लिफ्ट एक्सल स्विच कानून को लागू करना निलंबित किया

ओंटारियो का परिवहन मंत्रालय एक बार फिर से सुरक्षित, उत्पादक, बुनियादी ढांचे के अनुकूल (एस.पी.आई.एफ.) वाहन संरचना में आपातकालीन लिफ्ट एक्सल ओवरराइड कंट्रोल की आवश्यकताओं के कार्यान्वयन को निलंबित कर रहा है।

कई हितधारकों को जारी एक नोटिस में, मंत्रालय ने कहा, “इन-कैब आपातकालीन ओवरराइड कंट्रोल निर्माता द्वारा सही हल की जांच पूरी करने और प्रदान करवाने में आ रही समस्या के कारण, मंत्रालय इन-कैब आपातकालीन ओवरराइड कंट्रोल के बारे में इस कानून को लागू करना 31 दिसंबर, 2022 तक निलंबित कर रहा है। इससे निर्माता को अपना समाधान पूरा करने का समय मिलेगा।”

ओंटारियो की एस.पी.आई.एफ. संरचना सेल्फ-स्टीयरिंग लिफ्ट एक्सल का उपयोग करती है। (व्हील मॉनिटर तस्वीर)

नए कानून के तहत, इन-कैब स्विच किसी को आपात स्थिति में सेल्फ-स्टीयरिंग एक्सल को उठाने की अनुमति देता है, लेकिन विकल्प के लिए एक अलग स्विच की आवश्यकता होती है जो एक साथ फोर-वे फ्लैशर को चालू कर सके।

निर्माताओं को कम गति पर भी अतिरिक्त कर्षण प्रदान करके प्रौद्योगिकी का परीक्षण करने का उचित मौका देने के लिए कानून का प्रवर्तन मूल रूप से 2019 में निलंबित कर दिया गया था।

एस.पी.आई.एफ. नियमों के अनुसार, जब स्विच चालू होता है, तो एक्सल ऊपर उठ जाना चाहिए, और ओवरराइड के साथ गति 60 किलोमीटर प्रति घंटे से कम होनी चाहिए। कंट्रोल भी सेमी-ट्रेलर पर फॉरवर्ड सेल्फ-स्टीयरिंग एक्सल तक, या ट्रक के सेल्फ-स्टीयरिंग एक्सल या फोर्स्ड-स्टीयर आगज़लरी पुशर एक्सल तक सीमित होने चाहिए। ट्रक के रुकने, बिजली बंद करने या स्विच ऑन करने के तीन मिनट के भीतर सेल्फ-स्टीयरिंग एक्सल पूरी तरह से लग जाना चाहिए।

डिजिटल डैशबोर्ड के जटिल होने के कारण एस स्विच को लागू करना कठिन हो गया है, जिसकी अन्य अधिकार क्षेत्रों में आवश्यकता नहीं है।