ट्रक वालों को देओल के आई.टी. और सिक्योरिटी सिस्टमज़ करते हैं आकर्षित

परिवहन कंपनियों को अपने कार्यालयों में काम हमेशा सुचारू रूप से चलाना पड़ता है ताकि उनके उनके ट्रक और ड्राइवर फ्रेट को सुरक्षित रूप से और समय पर उठा सकें।

इसका मतलब है कि फोन, ई-मेल, कार्यलयों में आई.टी. सिस्टम और सुरक्षा, ट्रक यार्ड और वेयरहाउसों का काम सुचारू और निर्बाध रूप से चलना चाहिए – दिन और रात।

परम देओल की कंपनियां – ईटोर नेटवर्क्स और ईगल विज़न सिक्योरिटी (ई.वी.एस.) – लगभग 300 ट्रकिंग संचालन को चालू रखने में मदद करती हैं।

देओल के पास 2 पेटाबाईट स्टोरेज है। यह 200 टेरार्बाइट्स की होती है। (एक टेराबाईट में 1,000 गीगाबाईट होते हैं)। मिसिसॉगा, ओंटारियो फैसेलिटी में स्थित सर्वरों में सुरक्षा के तीन स्तर होते हैं – गार्डस, मैन ट्रैप और सर्वर पिंजरे पर पिन पैड।

मिसिसॉगा, ओंटारियो में एक सुरक्षित लोकेशन पर, परम देओल के सर्वर दो पेटाबाईट तक डेटा की संभाल कर सकते हैं। तस्वीरः लियो बारोस

प्राईवेट सर्वर सुनिश्चित करते हैं कि केवल एक विशेष कंपनी ही उस होस्ट पर चलती हो। एक राऊटर को ग्राहक के कार्यालय स्थापित किया जाता है, और इससे एक निजी सुरंग तैयार हो जाती है जो उन्हें अपने सर्वरों तक वी.पी.एन. (वर्चुअल प्राईवेट नेटवर्क) द्वारा पहुंच प्रदान करती है।

देओल ने कहा, “हम किसी भी चीज़ को इंटरनेट तक नहीं पहुंचने देते। कुछ भी सार्वजनिक नहीं है। मैं हर किसी को यह चीज़ हैक करने की चुनौती देता हूं, वे किसी भी तरह से सेंध नहीं लगा सकते।”

देओल कानून फर्मों और सार्वजनिक रूप से टरेडड़ माईनिंग कंपनियों के साथ भी व्यापार करते हैं। सभी डेटा कैनेडा में रहना चाहिए, और उनकी कंपनी का हर साल आई.टी. जनरल कंट्रोल, सुरक्षा, बैटरी बैकअप, एयर कंडीशनिंग और डीज़ल जेनरेटरों के लिए ऑडिट किया जाता है।

सर्वर की इमारत टोरंटो पियर्सन हवाई अड्डे के पास स्थित है, इसलिए यदि कोई हवाई जहाज इमारत से टकरा जाए तो क्या होगा? हर रात सभी डेटा की एक कॉपी दूसरी जगह ले ली जाती है।

38 वर्षीय देओल ने कम उम्र में ही आई.टी. सेक्टर में काम करने का फैसला कर लिया था। उन्होंने कहा कि 15 साल की उम्र में उन्हें माइक्रोसॉफ्ट द्वारा सिस्टम इंजीनियर के रूप में प्रमाणित किया गया था।

देओल ने कहा, “सर्टीफिकेशन का कोई मूल्य नहीं है, इस उद्योग में शिक्षा का कोई महत्व नहीं है। मैंने यहां सब कुछ अपने हाथों के अनुभव से सीखा।”

16 साल की उम्र में, वह 25 घंटे प्रति घंटा कमा रहा लेता था। हाई स्कूल के बाद, वह कॉलेज गया क्योंकि उसके माता-पिता चाहते थे कि वह कॉलेज जाए, लेकिन वहाँ जो भी पढ़ाया जा रहा है, वह पहले से ही जानते थे, इसलिए उसका मन नहीं लगा।

देओल ने आई.टी. सेवा प्रदाता ठेकेदार के रूप में काम करना शुरू किया। उन्होंने एक कंपनी में काम किया जहां उन्हें फोन सिस्टमज़ के साथ काम करने का अवसर मिला। आठ साल पहले, उन्होंने इटोर नेटवर्कस की शुरुआत की, जिसमें फोन सिस्टम और आई.टी. सेवाएं प्रदान की जाती थी।

ईगल विज़न सुरक्षा कैमरे ट्रक यार्ड पर नज़र रखते हैं। तस्वीरः सप्लाईड

ज्यादातर सिक्योरिटी कंपनियों में लोग स्क्रीनों पर नजर रखते हैं, देओल के सर्वर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ए.आई.) एल्गोरिदम पर चलते हैं जो उनकी सिक्योरिटी कंपनी ई.वी.एस. के लिए अधिकांश रिपोर्टिंग करते हैं।

एक या दो सप्ताह तक देखने के बाद, आई.टी. सिस्टम को पता लग जाता है यदि कोई ट्रेलर किसी बिंदु से आगे चला जाए और एक फेंस से टकरा जाए, यह सामान्य बात नहीं है।

देओल ने कहा कि उन्हें ए.आई. को देखकर और उससे सीखकर विकसित किया गया। “मैं कुछ भी लीज़, किराये पर नहीं देता, ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे फिर से बेचा जा सके। मैं सेवा के लिए जिम्मेदार हूं।”

सुरक्षा कैमरे इंटरनेट पर नहीं हैं, यह भी वी.पी.एन. के साथ काम करते हैं। यह सिस्टम एंटरी गेट, दो-तरफा संचार और ट्रक यार्डों पर लाऊडस्पीकर को भी नियंत्रित करता है।

पिछले साल, देओल ने सेफरन की शुरुआत की, ताकि ड्राइवर अपनी ट्रिप से पहले होने वाली इंस्पेक्शन (पी.टी.आई.) पूरा कर सकें। जिन कल्पुर्जों की जाँच की जानी चाहिए, उन जगहों पर क्यू.आर. या क्विक रिसपांस कोड स्टिकर प्रदर्शित किए जाते हैं। ड्राइवर सेलफोन ऐप का उपयोग करता है और पहले ट्रैक्टर और ट्रेलर नंबर रिकॉर्ड करता है। फिर उन्हें सभी क्यू.आर. कोड स्कैन करने पड़ते हैं। ऐप ड्राइवरों को पी.टी.आई. के दौरान टूट-फूट की तस्वीरें अपलोड करने और नोट जोड़ने की भी अनुमति देता है।

देओल ने इंस्टॉलेशन कार्य को सीखकर भी अपनी लागतों को कम किया है जिसे आऊटसोर्स किए गया था। उसे बूम लिफ्ट जैसे उपकरणों को किराए पर लेने के बजाय खरीदकर भी लागत कम करने में मदद मिली है। जानकारी के मुताबिक उन्होंने कंक्रीट डालकर और गेट इंस्टाॅल करने का काम भी किया है।

देओल कहते हैं, “कभी-कभी मैं सुबह में कैमरा लगा रहा होता हूं, दोपहर में सर्वर, जिसके बाद शायद मुझे फोन सिस्टम भी लगाना पड़ सकता है। कभी-कभी आपको खुद काम करके देखना पड़ता है कि क्या होता है, यह काम करता है या नहीं।”

जैसे-जैसे उनका व्यवसाय बढ़ रहा है, देओल उद्योग में अपना उचित हिस्सा पाने के लिए उत्सुक हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि यह किसी न किसी दिन भर जाएगा। और सीखने का सफर कभी खत्म नहीं होता।

लियो बारोस द्वारा