“डिस्पैचर ट्रक ड्राइवरों के आराम के बारे में भी सोचें”

दिलबाग सिंह

ड्राइवर, किंग ट्रक राईड

ब्रैम्पटन, ओंटारियो

 

दिलबाग सिंह

हमें अपनी नौकरी के बारे में बताएं और इसमें किए जाने वाले कार्य में क्या शामिल है?

मैं मिसिसागा स्थित एक कंपनी का ट्रक ड्राइवर हूं। मेरी दिनचर्या में ग्रेटर टोरंटो क्षेत्र विभिन्न यार्डस में सुरक्षा प्रमाणन और मुरम्मत की जरूरतों में मदद करने के लिए ट्रेलरों का परिवहन शामिल है। मैं अपनी पत्नी मनप्रीत कौर के साथ ब्रैम्पटन में रहता हूं।

आप ट्रकिंग उद्योग में कैसे आए?

जब मैं कैनेडा आया, तो ट्रकिंग ही एकमात्र ऐसा पेशा था जिसमें मुझे अन्य व्यवसायों की तुलना में आसानी से नौकरी मिल सकती थी। मैं भी ट्रकिंग के लिए स्वाभाविक रूप से फिट था क्योंकि जब मैं छोटा था तो मैं कृषि उपकरणों को चलाता रहता था और पारिवारिक खेती के व्यवसाय में मदद करता था। मेरे कई रिश्तेदार और परिचित भी इस क्षेत्र में काम कर रहे थे। मैंने एग्रीगेट उद्योग में लगभग छह महीनों तक काम किया और हाल ही में एक स्थानीय ड्राइवर बन गया।

आपको अपने काम में सबसे अच्छा क्या लगता है?

मुझे अपने ट्रक ड्राइवर का पेशा कई कारणों से पसंद है। इस नौकरी में मुझे हर दिन नई जगह देखने को मिलती है और कई नए लोगों से मिलने का, उनके साथ अपने जीवन के अनुभव साझा करने और उनसे कुछ सीखने का अवसर मिलता है। इस करियर में पैसा भी अच्छा मिलता है जिससे विकास करने और अपने कैनेडियन सपने को साकार करने के पर्याप्त अवसर मिलते हैं।

आज ट्रकिंग उद्योग के सामने सबसे बड़ी चुनौती क्या है?

ट्रक ड्राइवर को मिलने वाले सम्मान की कमी एक बड़ी चिंता का विषय है। शौचालय तक आसान पहुंच की समस्या का समाधान किया जाना चाहिए, जिस पर महामारी के दौरान भी राष्ट्रीय स्तर पर रौशनी पड़ी थी।

डिस्पैचर्स को ट्रक ड्राइवरों की बार-बार जांच नहीं करनी चाहिए, खासकर जब सभी ट्रक और ट्रेलर की पहले से ही जी.पी.एस. सिस्टम द्वारा निगरानी की जाती है। डिसपैच कर्मचारियों द्वारा बार-बार भेजे संदेश और इलेक्ट्रॉनिक नोटीफिकेशन अनावश्यक रूप से विचलित करते हैं। हम आम जनता से आग्रह करते हैं कि जब भी वे सड़क पर किसी बड़े ट्रक को पीछे जाते हुए देखें तो धैर्य रखें। सड़कों पर तेज रफतार और घूरना भी ठीक नहीं है।

आपको क्यों लगता है कि ट्रकिंग उद्योग की प्रशंसा की जानी चाहिए?

ट्रकिंग उद्योग की हर दिन प्रशंसा की जानी चाहिए क्योंकि यह सुइयों से लेकर विमान तक हर चीज़ के परिवहन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हमें गर्व है कि हम अपनी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने के लिए योगदान देते रहते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि आपूर्ति श्रृंखला अभियान बढ़ता रहे।