परिवहन मंत्री के अधिकार पत्र में वैक्सीन, उत्सर्जन और आपूर्ति श्रृंखला भी शामिल

परिवहन मंत्री ओमर ऐलगाबरा (तस्वीरः कैनेडा सरकार)     

फैडरल परिवहन मंत्री ओमर ऐलगाबरा को अपने अगले कार्यकाल के लिए अधिकार पत्र प्राप्त हो गया है – जिसमें परिवहन क्षेत्र में कोविड-19 वैक्सीन का मुद्दा भी शामिल है।

प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो द्वारा जारी अधिकार पत्र में सामने आए विवरण के अनुसार, ऐलगाबरा को “परिवहन क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों के कोविड-19 टीकाकरण के संचालन के लिए फैडरल सतर पर रेगूलेटड परिवहन क्षेत्र के साथ काम करना जारी रखने के लिए कहा गया है।”

फैडरल सरकार की योजना 15 जनवरी से सीमा पार करने वाले ट्रक ड्राइवरों के लिए कोविड-19 वैक्सीन को अनिवार्य बनाने ही है और यह कानून फैडरल स्तर पर विनियमित श्रमिकों की व्यापक सूची के लिए भी अनिवार्य बनाने की योजना है। इन श्रमिकों में वे ट्रक ड्राइवर भी शामिल हैं जो प्रोविंशीयल सीमाओं को पार करते हैं।

अभी तक परिवहन क्षेत्र के श्रमिकों पर लागू होने वाले वैक्सीन जनादेश को सड़क यातायात से बाहर रखा गया है।

ऐलगाबरा को सार्वजनिक सुरक्षा और स्वास्थ्य के बारे में मंत्रियों के साथ मिलकर अमेरिका और प्रवेश के अन्य बंदरगाहों के साथ सुरक्षित, जिम्मेदार और रहमदिली वाला प्रबंधन करने के लिए काम करना जारी रखने के लिए कहा गया था।

ट्रूडो ने आगे कहा, “हमें न केवल जलवायु परिवर्तन पर तत्काल कार्रवाई करने की जरूरत है, बल्कि और तेजी से एवं आगे बढ़ने की भी जरूरत है। मुझे उम्मीद है कि एक मंत्री के रूप में आप अपने पूरे मंत्रिपद में उपलब्ध अवसरों का लाभ उठाकर हमारी पूरी सरकार द्वारा उत्सर्जन में कमी, स्वच्छ रोजगार के सृजन और लोगों के सामने पहले से मौजूद जलवायु चुनौतियों से निपटने की दिशा में काम करेंगे।”

उत्सर्जन को कम करने के लिए ऐलगाबरा के लक्ष्यों में ‘‘उत्सर्जन-समृद्ध सड़क फ्रेट को कार्बनमुक्त करने‘‘ की रणनीति विकसित करना शामिल है।

उन्हें “नेशनल ट्रेड कॉरिडोर फंड और विधायी एवं नियामक प्राधिकरणों के माध्यम से कैनेडा के परिवहन नेटवर्क में आपूर्ति श्रृंखला अवरोधों को कम करने और रोकने के लिए काम करने के लिए कहा गया।”