पुलिस ने हंगामे से भरे सप्ताह के दौरान ओटावा को प्रदर्शनकारियों, वाहनों से मुक्त कराया

रविवार देर रात तक, डाउन्टाऊन ओटावा पर कब्जे में शामिल शेष ट्रकों को भी हटा दिया गया था, और ‘आज़ादी काफिले‘ के अधिकांश नेताओं को या तो हिरासत में ले लिया गया था या गिरफ्तार कर लिया गया था। सोमवार की सुबह तक, लीड फंडरेज़र और ऑर्गेनाइजर टैमारा लिच सलाखों के पीछे रहे, और वह मंगलवार सुबह तक अपनी जमानत पर सुनवाई तक वहीं रहेंगी। ऑर्गेनाइजर पैट किंग भी इसी तरह जेल में हैं।

आयोजकों में से एक, ट्रकर क्रिस बार्बर को 100,000 डालर के बांड पर रिहा कर दिया गया और कहा गया कि उसे सस्केचवन वापिस घर लौटना होगा। उसके खिलाफ आरोपों में शामिल हैं- शरारती अपराध करने के लिए सलाह, अदालत के आदेशों का उल्लंघन करने के अपराध के लिए सलाह, तथा पुलिस के कार्य में बाधा डालने के अपराध के लिए सलाह। उसने एक रात जेल में बिताने के बाद कहा कि उनके “ऑर्गेनाइज करने के दिन खत्म हो गए।”

(तस्वीरः ओटावा पुलिस सर्विस)

लिच को शरारती तत्वों को सलाह देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने अपनी जमानत की सुनवाई के दौरान कहा कि उनके पास बांड पोस्ट करने के बहुत कम साधन हैं, और उसका टीकाकरण न होने के कारण उसका अल्बर्टा घर लौटना मुश्किल होगा। हालांकि, उनके पति ड्वेन, जो उनकी संभावित जमानत के रूप में मौजूद थे, ने स्वीकार किया कि उसने 2 फरवरी को एक दोस्त द्वारा भुगतान किए गए निजी जेट में ओटावा के लिए उड़़ान भरी थी।

सप्ताहांत में, कुछ ट्रकर्स ने जाने से इनकार कर दिया और उन्हें जबरन उनके ट्रकों से निकाल लिया गया और आरोप लगाये गये। पुलिस की सख्ती देखकर बाकी लोग वहां से चले गए।

पूरे एक हफ्ते से प्रदर्शनकारी पुलिस से भिड़ते रहे, जबकि पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को धकेलते हुए बाकी वाहनों को हटा दिया। प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच दो घटनाओं की जांच के लिए एक विशेष जांच इकाई को बुलाया गया हैः एक 49 वर्षीय महिला की घोड़े पर सवार टोरंटो पुलिस अधिकारी के बीच बहस के परिणामस्वरूप लगी चोट, और वैंकूवर पुलिस विभाग के अधिकारियों द्वारा गैर-घातक ऐंटी-रायट वैपर एनफील्ड का उपयोग (किसी के घायल होने की सूचना नहीं थी)।

रविवार की देर दोपहर, ओटावा पुलिस ने बताया कि कुल 191 गिरफ्तारियां की गई हैं, 389 आरोप दायर किए गए हैं और 79 वाहनों को जब्त किया गया है।

ओटावा के मेयर जिम वॉटसन के अनुसार, जब्त किए गए वाहनों के मालिक शायद उन्हें वापस न पा सकें।

वाटसन ने शनिवार को सीबीसी के हवाले से कहा, “हमारे पास वास्तव में उन वाहनों को जब्त करने और बेचने की क्षमता है। और मैं उन्हें बिकते हुए देखना चाहता हूं। मैं उन लोगों को वापसी नहीं देना चाहता जो हमारे समुदाय में इस तरह की हताशा और गुस्सा पैदा कर रहे हैं।”

वे चाहते हैं कि बिक्री से प्राप्त आय का इस्तेमाल शहर में कब्जे के दौरान किए गए खर्चों को पूरा करने के लिए किया जाए।