पोर्ट ऑफ वैंकूवर में कंटेनर कैरियर हड़ताल स्थगित

पोर्ट ऑफ वैंकूवर की स्थिति तब और खराब होने से बच गई जब प्रूडेंशियल ट्रांसपोर्टेशन और अहीर ट्रांसपोर्टेशन ने हड़ताल स्थगित करने का फैसला किया।

दो अन्य फ्लीटस ने एक पैटर्न समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिससे पोर्ट ऑफ वैंकूवर में हड़ताल टल गई है। (तस्वीरः यूनिफोर)

यूनिफोर ने एक बयान में कहा कि दोनों कंटेनर फ्लीटस ने एक पैटर्न समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसे इस साल की शुरुआत में बनाया गया था, जिसमें ड्रग, डैंटल, स्वास्थ्य और बीमा कवरेज शामिल है, साथ ही प्रतीक्षा के समय के लिए ज्यादा भुगतान और दैनिक न्यूनतम भुगतान भी शामिल हैं।

अगस्त में हार्बर लिंक ट्रांसपोर्टेशन के साथ यह समझौता हुआ था।

170 ड्राइवरों ने समझौता न किए जाने पर हड़ताल करने की घोषणा की थी।

लेबर में असंतोष पोर्ट ऑफ वैंकूवर के लिए एक और चुनौती बनता जा रहा है, जहां बाढ़ ने पहले ही ब्रिटिश कोलंबिया में यातायात को बाधित कर दिया है।

उदाहरण के लिए, फोरकाईट्स प्लेटफॉर्म के आंकड़े बताते हैं कि ट्रकलोड शिपमेंट के लिए प्रतीक्षा का समय नवंबर में 645 मिनट तक पहुंच गया है, जो 150 प्रतिशत ज्यादा है, जबकि ब्रिटिश कोलंबिया में ट्रकलोड शिपमेंटस के लिए देरी से लोड दर की दर 2 प्रतिशत है।

यूनिफोर के राष्ट्रीय अध्यक्ष जैरी डाइस ने कहा, “पोर्ट मैट्रो वैंकूवर में वैध वेतन एवं लाभ श्रमिकों की शांति का केंद्र हैं। पोर्ट के कर्मचारी अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं और उन्होंने एक वैध सामूहिक समझौता जीता है। एक पैटर्न समझौते और इंर्फोसमेंट सरकारी विनियमन नियोक्ताओं के लिए एक समान काम करने की स्थिति प्रदान करता है और ट्रकिंग में काला बाजारी की संभावना को कम करता है, जो कि अतीत में काफी बढ़ गई थी।”

यूनियन ने 2018 में शिकायत करना शुरू किया था कि निचली मेनलैंड में बिना लाइसेंस वाले ट्रकर कंटेनर को डाॅक से उतारने के लिए फीस अदा करने वाली कंपनियों की तुलना में बहुत कम कीमत की मांग कर रहे थे।

सितंबर 2020 में, बी.सी. कंटेनर ट्रकिंग आयोग के कार्यालय ने बढ़ रहे काम करने के टू-टीयर सिस्टम की पुष्टि की थी, और बताया था कि 45 प्रतिशत लाइसेंस प्राप्त कंपनियां टैग के बिना ट्रकों का उपयोग कर रही थीं और विनियमित दरों से बचने के लिए चेसिस की अदला-बदली कर रहीं हैं। पार्किंग में चेसिस को बदलने के बाद, बिना लाइसेंस वाले ड्राइवरों ने 85 डालर पर ट्रिप पूरी की, जो विनियमित मूल्य के आधे से भी कम है।

यूनिफोर के लगभग 300 ड्राइवर, जो पोर्ट ऑफ वैंकूवर में काम करने वाले कुल ड्राइवरों का 15 प्रतिशत बनते हैं, अब इस समझौते के तहत आते हैं।

यूनिफोर के वैस्टर्न रीजनल डायरेक्टर गेविन मैकग्रीगल ने कहा, “हम गैर-युनीयन ट्रकर्स के साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं ताकि वे भी नियोक्ताओं द्वारा भुगतान किए जाने वाले स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकें, जो केवल पैटर्न समझौते के तहत ही संभव है।”

हर साल, 500,000 कंटेनरों को ट्रकों द्वारा पोर्ट आफ वैंकूवर के बंदरगाह से बाहन निकाला जाता है, और इतनी ही संख्या के यह अंदर आते हैं।