बी.सी. ने (एम.ई.एल.टी.) कार्यक्रम लागू किया

बी.सी. ने 18 अक्टूबर को अपना आई.सी.बी.सी.-अनुमोदित श्रेणी 1 अनिवार्य प्रवेश-स्तर प्रशिक्षण (एम.ई.एल.टी.) कोर्स शुरू कर दिया है। बी.सी. ट्रकिंग एसोसिएशन (बी.सी.टी.ए.) अपने द्वारा जारी एक बयान में इसकी घोषणा की।

बी.सी. श्रेणी 1 ड्राइवर लाइसेंस के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों के लिए यह कोर्स पूरा करना अनिवार्य होगा।

(तस्वीरः बी.सी. परिवहन और बुनियादी ढांचा मंत्रालय)

यह कोर्स राष्ट्रीय सुरक्षा संहिता मानकों की न्यूनतम आवश्यकताओं से परे श्रेणी 1 के ड्राइवरों को प्रशिक्षित करने के लिए तैयार किया गया है। एम.ई.एल.टी. के इस कार्यक्रम में कुल 140 घंटे का प्रशिक्षण और अधिक ड्राइविंग अनुभव, अधिक यार्ड अनुभव और लिखित निर्देशात्मक घंटे शामिल होंगे।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि कमर्शीयल ड्राइवर बी.सी. हाईवे नेटवर्क और चुनौतीपूर्ण मौसम की स्थिति के लिए तैयार हैं, कोर्स के पाठ्यक्रम में प्रोविंस के पहाड़ी इलाके और विभिन्न हालात के लिए अनुकूल संचालन अभ्यास शामिल हैं।

बी.सी.टी.ए. के प्रैज़ीडेंट एवं सी.ई.ओ. डेव अर्ल ने कहा, “यह बी.सी.टी.ए. के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण दिन है। हम कई वर्षों से कमर्शीयल परिवहन उद्योग के लिए उच्च और टिकाऊ मानकों की वकालत कर रहे हैं। हम प्रोविंशीयल सरकार और अन्य हितधारकों के साथ काम करके ऐसा सिस्टम बनाकर प्रसन्न हैं जो सुरक्षा को बढ़ाता है और नियोक्ताओं एवं ड्राइवरों की जरूरतों को पूरा करने में मदद करता है।”

सक्षम और कुशल कमर्शीयल ड्राइवरों के निर्माण के लिए उच्च प्रशिक्षण मानकों को लागू करना उद्योग के लिए घातक साबित हो रही ड्राइवरों की बढ़ती कमी को पूरा करने के लिए एक आवश्यक कदम साबित होगा।

अर्ल ने आगे कहा, “एम.ई.एल.टी. सबके लिए समान अवसर पैदा करेंगा। बी.सी. में श्रेृणी 1 के सभी नए ड्राइवरों को इस स्तर का प्रशिक्षण पूरा करना होगा जो उन्हें योग्यता और प्रतिस्पर्धात्मकता कौशल विकसित करने में सक्षम बनाएगा। यह मानकीकृत प्रशिक्षण हमारे प्रोविंस में योग्य ड्राइवरों को इस पेशे में आकर्षित करने और जुड़े रहने में मदद करेगा, और हम प्रशिक्षण और अपने उद्योग की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्त पोषण के लिए बी.सी. सरकार के साथ आगे की चर्चा के लिए उत्सुक हैं।”