सर्दी की चुनौतियों से पार पाएंगे धैर्य रखने वाले ड्राइवर

एक विशेषज्ञ का कहना है कि यात्रा से पहले जांच करने में 25 से 30 मिनट लगते हैं। तस्वीरेंः लीयो बारोस

सर्दी ने दस्तक दे दी है और यात्रा से पहले जांच (प्री-ट्रिप इंस्पेक्शन, पी.टी.आई.) सड़क पर सभी को सुरक्षित रखेगी।

ओंटारियो सेफ्टी लीग की साइनिंग अथॉरिटी ने कहा कि एक ड्राइवर को कभी भी पी.टी.आई. से समझौता नहीं करना चाहिए, जिसमें 25 से 30 मिनट से ज्यादा समय नहीं लगता।

रामपाल ढिल्लों

रामपाल ढिल्लों, जो 1985 से ट्रकिंग उद्योग में ड्राइवरों को एयर ब्रेक और खतरनाक उत्पादों पर प्रशिक्षित करने के लिए काम कर रहे हैं, ने कहा कि एक सुरक्षित ड्राइवर वह व्यक्ति होता है जो पहले से ही हर समय कुछ नया सीखने की ललक रखता हो। उन्होंने कहा, ‘‘जब उन्हें लगता है कि उन्होंने सब कुछ सीख लिया है, तो उनकी यात्रा समाप्त है।‘‘

बोल्टन, ओंटारियो में ट्रिलिंक लॉजिस्टिक्स के सह-मालिक हर्ब लिध्धड़ ने कहा कि पी.टी.आई. बहुत महत्वपूर्ण है। ‘‘यह सड़क पर उतरने से पहले ड्राइवरों के लिए कई समस्याओं का समाधान करता है और सभी को सुरक्षित रखता है।‘‘ उन्होंने यात्रा के बाद की जांच की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा, ‘‘जब कोई समस्या मिलती है जो इससे सभी का समय बचता है।‘‘

मई 4-6 में हुए अंतर्राष्ट्रीय रोडचेक ब्लिट्ज के दौरान, कैनेडा की प्रवर्तन टीमों द्वारा निरीक्षण किए गए 27.2 प्रतिशत वाहनों को निष्क्रिय कर दिया गया, जबकि अमेरिका में यह दर 20.9 प्रतिशत रही। यह आंकड़ा चिंता का विषय है।

घातक टक्करों की संख्या आसमान छू रही है। 1 जनवरी से 30 जून के बीच, ओंटारियो प्रोविंशीयल पुलिस (ओ.पी.पी.) को कमर्शीयल मोटर वाहनों (सी.एम.वी.) से जुड़े 32 घातक टकरावों की सूचना मिली, जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में यह 23 थी।

2021 की दूसरी छमाही में प्रवेश होते हुए, सी.एम.वी. से जुड़े 2,956 टकराव घटित हुए, जो कि 2020 से 9 प्रतिशत अधिक थे और इस साल ओ.पी.पी. की गश्त वाली सड़कों पर होने वाली कुल दुर्घटनाओं का 13 प्रतिशत हैं।

लिध्धड़ ने कहा कि धैर्य ही सुरक्षित ड्राइविंग की कुंजी है। उन्होंने कहा, ‘‘जो ड्राइवर ‘मुझे काम दो‘ कहते हुए इधर-उधर भागते हैं वे असुरक्षित हैं। जो धीरे और धैर्य से वाहन चलाते हैं वे सुरक्षित ड्राइवर होते हैं।‘‘ ट्रिलिंक के सह-मालिक जीत जंजुआ ने कहा कि कई नए ड्राइवरों में धैर्य की कमी होती है।

गुरबिंदर हेयर

डेल्टा, बी.सी. में अरश गिल ट्रकिंग में काम करने वाले गुरबिंदर हेयर ने कहा कि मौसम की स्थिति के अनुसार अपनी गति बनाए रखें। ज्यादा जोर से ब्रेक न लगाएं, नहीं तो ट्रक जैकनाईफ हो जाएगा।

हेयर ने कहा, ‘‘पेशेवर दृष्टिकोण और काम के प्रति सकारात्मक सोच ही एक सुरक्षित ड्राइवर बनाते हैं।‘‘

ड्राइवरों को चाहिए कि वे नियमित रूप से अपने टायरों की जांच करें और सर्दियों में चेन को अच्छी स्थिति में रखें। हेयर ने कहा, ‘‘अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए समय से पहले ही चलें, ताकि यदि मौसम और सड़क की स्थिति के कारण देरी हो तो भी आप अपनी डिलीवरी सुरक्षित और समय पर कर सकें।‘‘

उन्होंने ड्राइवरों को ट्रकों के अंदर अतिरिक्त भोजन और कपड़े रखने, फ्लैशलाईट को चार्ज रखने या अतिरिक्त बैटरी रखने के लिए भी कहा। वे हमेशा अपने पास दो फोन और दो चार्जिंग केबल भी रखते हैं।

ढिल्लों ने कहा कि हर किसी को मौसम की स्थिति के अनुसार गाड़ी चलानी चाहिए। ड्राइवरों को लगातार ट्रक के आसपास के क्षेत्र की निगरानी करनी चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘बहुत से युवा अपने फोन को डैशबोर्ड पर रखते हैं और फिल्में या सोशल मीडिया देखते रहते हैं।‘‘ उन्होंने कहा कि ध्यान भटकाने वाली ऐसी बातों के कारण ही हादसे होते हैं।

दाएं सेः हर्ब लिध्धड़, जीत जंजुआ, ट्रिलिंक लॉजिस्टिक्स के सह-मालिक और उनके साथ लखवीर लिध्धड़ (आपरेशंज मैनेजर) बोल्टन, ओंटारियो में अपने यार्ड में। तस्वीरेंः लीयो बारोस

लिध्धड़ ने कहा कि ट्रिलिंक अपने प्रत्येक ड्राइवर के लिए प्री-विंटर प्रशिक्षण सत्र आयोजित करता है। उद्योग विशेषज्ञ कंपनी में जाकर निर्देश और सुझाव देते हैं। उन्होंने कहा कि जब ड्राइवर अधिक अनुभवी हो जाते हैं, तो वे सुरक्षा की उपेक्षा करते हैं।

जंजुआ ने कहा कि रिफ्रेशर कोर्स ड्राइवरों को शांत करने में मदद करता है, खासकर जब वे कभी-कभी सड़क पर गुस्से में आ जाते हैं।

गीली और बर्फीली परिस्थितियों में, ट्रक बहुत अधिक बर्फ, कीचड़ और पानी के छींटे मारते हैं। ढिल्लों ने ड्राइवरों को सलाह देते हुए कहा कि वे गाड़ी को धीमा चलाएं और अन्य वाहनों को गुजरने दें। कभी भी गति अधिक न करें, क्योंकि इससे कार ड्राइवरों की दृश्यता कम हो सकती है और दुर्घटनाएं हो सकती हैं।

आनर आपरेटर हेयर का कहना है कि जब मौसम खराब होता है, और सड़क की स्थिति मुश्किल हो तो सबसे सुरक्षित काम रुकना ही रहता है।

जंजुआ ने कहा, ‘‘अगर स्थिति खराब है, तो ट्रक पार्क करें।‘‘

उन्होंने कहा, ‘‘पछताने से सुरक्षित रहना हमेशा बेहतर होता है।‘‘ उन्होंने कहा कि उनके ड्राइवर गाड़ी को पार्क कर देते हैं, डिस्पैच को काल करते हैं और कह देते हैं कि मौसम खराब है। ट्रिलिंक अपने ड्राइवरों का मार्ग बदल देता है या उन्हें मौसम में सुधार होने तक सुरक्षित स्थान पर पार्क करने के लिए कहता है।

ट्रिप पर जाने से पहले एक ड्राइवर इंजन में तेल के स्तर की जाँच करता हुआ। तस्वीरेंः लीयो बारोस

ढिल्लों ने कहा, ‘‘जब आप देखते हैं कि सड़क पर रोशनी का फैलाव है, तो इसका मतलब है कि सड़क पर काली बर्फ हो सकती है। उन्होंने कहा, ‘‘ड्राइवर कितना भी अनुभवी क्यों न हो, उसे अपने फोर-वे फ्लैशर को जगाना चाहिए और पास के सुरक्षित स्थान पर रुकना चाहिए।‘‘

जब आपका ट्रेलर लोड हो रहा हो तो भी ध्यान दें। ढिल्लों ने कहा, ‘‘सुनिश्चित करें कि लोड किसी सट्रैप या लोड बार के साथ सुरक्षित है और लापरवाही न हों। खुद देखकर जांच करें।‘‘

ट्रिलिंक के लिध्धड़ ने कहा कि उन्हें उस समय समस्या का सामना करना पड़ा जब लोड शिप्पर लोकेशन से खिसक गया और टूट गया। उन्होंने कहा कि ड्राइवर इन हादसों की तस्वीरें लेते हैं और वीडियो बनाते हैं और अन्य ड्राइवरों को दिखाते हैं ताकि वे ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए एहतियात बरत सकें।‘‘

तापमान गिरने और सड़कों पर फिसलन होने से गहन निरीक्षण, हालात के अनुसार वाहन चलाना और स्थिति के अनुसार रुकने का निर्णय सभी को सुरक्षित रखेगा और समय पर गंतव्य तक फ्रेट पहुंचाएगा।

लीयो बारोस द्वारा